Home » देश विदेश » फ्लाइट कैंसिल होने पर कब और कैसे मिलता है रिफंड? जानें हर सवाल के जवाब

जम्मू-कश्मीर के नए मुख्यमंत्री बने उमर अब्दुल्ला, उपराज्यपाल ने दिलाई शपथ

Facebook
X
WhatsApp
Telegram
31 Views

जम्मू कश्मीर में आज यानी बुधवार को नई सरकार का गठन हुआ। नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की मौजूदगी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। यह जम्मू कश्मीर के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि यह 10 वर्षों के बाद पहली बार है जब यहां विधानसभा चुनावों के बाद सरकार का गठन किया गया है।

शपथ ग्रहण समारोह के मुख्य बिंदु:

  • मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री: उमर अब्दुल्ला के अलावा, सुरेंद्र चौधरी ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके अतिरिक्त, सकीना इट्टू और जावेद राणा ने भी मंत्री पद की शपथ ग्रहण की।
  • विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति: शपथ ग्रहण समारोह में कई प्रमुख राजनीतिक हस्तियों ने भाग लिया। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, नेता राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल, सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव समेत इंडिया गठबंधन के कई नेता इस समारोह में उपस्थित रहे।

कांग्रेस पार्टी ने उमर अब्दुल्ला की सरकार को बाहर से समर्थन देने का निर्णय लिया है। हालांकि, पार्टी ने स्पष्ट किया है कि वह नई सरकार में शामिल नहीं होगी। जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि कांग्रेस ने मंत्रालय में शामिल नहीं होने का निर्णय लिया है क्योंकि वे जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग कर रहे हैं, जिसे अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की है। कुल 90 सीटों पर हुए चुनावों में, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस ने 6 सीटों पर विजय प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *