Home » उत्तर प्रदेश » Bulandshahr News:स्याना में एसडीएम ने किसानों को किया जागरूक एसडीएम बोले-पराली न जलाएं किसान प्रशासन कर रहा निगरानी

यूपी में विशेष कैटिल कैचिंग अभियान, निराश्रित गोवंशों को संवेदनशीलता से पकड़ने की तैयारी

Facebook
X
WhatsApp
Telegram
31 Views

यूपी के नगरीय निकायों में 08 अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक तीन दिवसीय विशेष कैटिल कैचिंग अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान का उद्देश्य निराश्रित और बेसहारा गोवंशों को संवेदनशीलता से पकड़कर कान्हा गौशाला या गौ-आश्रय स्थलों में सुरक्षित रखना है। प्रमुख सचिव नगर विकास, श्री अमृत अभिजात ने सभी निकायों को इस अभियान की दिशा में स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

अभियान के तहत, नगर विकास विभाग ने सुनिश्चित किया है कि निराश्रित पशुओं को कान्हा गौशाला में रखा जाए, जहां उनके भरण-पोषण और संरक्षण की उचित व्यवस्था की जाएगी। श्री अमृत अभिजात ने कहा कि यदि अभियान के बाद किसी भी निकाय में निराश्रित पशु खुले में विचरण करते पाए गए, तो सम्बंधित अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।

प्रमुख सचिव ने नगर आयुक्त, अधिशासी अधिकारी (नगर पालिका परिषद/नगर पंचायत), स्वच्छ भारत मिशन के सभी मंडल कार्यक्रम प्रबंधकों और जिला कार्यक्रम प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि अभियान के दौरान सभी निकायों में सार्वजनिक स्थलों पर विचरण कर रहे निराश्रित पशुओं को संवेदनशीलता से पकड़ा जाए। उन्हें कान्हा गौशाला में सुरक्षित रखने के साथ-साथ उनके भरण-पोषण की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाएगी।

निकायों को निर्देश दिया गया है कि अभियान के दौरान प्रतिदिन संरक्षित निराश्रित पशुओं की संख्या का विवरण सूचना निदेशालय द्वारा जारी निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराना होगा। इससे संबंधित अधिकारियों की गतिविधियों का आकलन किया जा सकेगा।

प्रमुख सचिव ने यह भी निर्देशित किया कि निकाय क्षेत्रों में दुर्गा पूजा के दौरान सभी पंडालों और कार्यक्रम स्थलों की साफ-सफाई, स्वच्छता और शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए स्वयं निरीक्षण करें। इसके साथ ही, अभियान के दौरान निराश्रित पशुओं को पकड़ने संबंधी जानकारी को हर घंटे प्रोफार्मा और गूगल लिंक पर अपडेट करने और निरंतर मॉनिटरिंग करने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *